समस्या आप की समाधान हमारे !! ~ Balaji Kripa

Wednesday, 3 June 2015

समस्या आप की समाधान हमारे !!

आप लोगो दुआरा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर हर व्यक्ति समस्या और परेशानी को अलग नजरिये से देखता है। आप भी दिक्कतों को अपने अनुसार देखते होंगे। यह ज्यादातर नकारात्मक ही होती है। आज अपने ऐसे प्रश्नों के बारे में जानिए जिनके बारे में जानकारी होने से आप समस्याओं को अलग ही तरीके से देखने लगेंगे।
किसी चीज़ को लेकर हम अभी सकारात्मक और खुश रहना चाहते हैं तो केसे रह सकते हैं !!
तनाब और नकारात्मक सोच से बाहर निकलने का एक ही हथियार है। वह है किसी ऐसी बात या व्यक्ति के बारे में सोचना जो सकारात्मक सोच रखता है और उसके साथ आप खुश रहते हैं। उस की सोच पर ध्यान दे और उस के साथ खुश रहे !
हम छोटी-छोटी समस्याओ के बहुत परेशान हो जाते है इन से केसे बच सकते है !!
कुछ समस्याएं बड़ी होती हैं और कुछ छोटी। छोटी-छोटी बातों को समस्या समझना ही नहीं चाहिए। जब कोई परेशानी आए तो ऐसी एक परेशानी या दिक्कत के बारे में सोचिए जो वाकई बहुत गंभीर है और आप भगवान के शुक्रगुज़ार हैं कि अभी नहीं आप के पास आयी है।तो छोटी समस्या आप को समस्या नहीं लगेगी !
अभी हम किसी बात के बारे में बिल्कुल नहीं सोचना चाहते और खुद को अच्छा कहलबाना चाहते हैं केसे !!
जब समस्या से घिरे तो ऐसी बातों के बारे में सोचिए, जिन्हें आप खुद को कहना चाहते हैं। यकीनन ही वह शब्द अच्छे होंगे। इन शब्दों को खुद से जरूर कहिए। ऐसा करने से आपको ताकत मिलेगी और यह समस्या का हल निकालने का औज़ार भी साबित होगा।
हम दूसरों का कसूर निकालकर अपनी जिम्मेदारियों से भाग जाते है भागे नहीं इस के लिए क्या करे !!
आप पहले से समस्या में हैं, आप और समस्या बढ़ाना तो नहीं चाहते होंगे। इसलिए दूसरों का कसूर निकालकर अपनी जिम्मेदारियों से भागने की बजाय आगे बढ़ने के बारे में सोचिए। एक अच्छी योजना बनाइए और उस पर चलना शुरू कर दीजिए।
किन लोगों को माफ करना चाहिए?
माफी देने का मतलब परिस्थितियों को सुधारना नहीं है। और आप हर व्यक्ति या परिस्थिति को माफ करना या भूलाना भी नहीं चाहते हैं। लेकिन आप हर किसी को माफ करके खुद को आजाद करिए। अपने साथ रहिए। जैसे हैं वैसे ही रहिए और आगे बढ़ते जाइए।
हम ऐसी बातों के बारे में जानते हैं जो आने वाले समय में अच्छी या सही साबित होंगी?
कुछ ऐसी बातों के बारे में सोचिए जो आने वाले समय में बिल्कुल सही साबित होंगी या जिन्हें अपनाने से जीवन में कोई न कोई बदलाव जरूर आएगा।और ऐसी बातों को आज से ही सोचना शुरू कर दो !!

नोट :- पढ़ने के बाद कमेन्ट जरुर करे !! हमे आप की प्रतिक्रियाओ का इंतजार रहता है !!

0 comments:

Post a Comment