क्या आप को पता है समस्त कष्टों का निवारण करें हनुमान यंत्र !! ~ Balaji Kripa

Tuesday, 29 September 2015

क्या आप को पता है समस्त कष्टों का निवारण करें हनुमान यंत्र !!


समस्त कष्टों के निवारण के लिए हनुमान जी को यंत्र साधना के द्वारा भी प्रसन्न किया जा सकता है। क्योंकि इनमें स्वयं हनुमान जी विराजमान रहते हैं। इसके लिए प्रातः नित्यकर्मों से निवृत होकर एवं स्नान करने के बाद लाल वस्त्र पहनें। तत्पश्चात कुश या ऊन के आसन पर बैठकर हनुमान जी की मूर्ति पर या यंत्र को सामने रखें और सिंदूर, चावल, लाल पुष्प, धूप, दीप आदि से पूजन करें। इसके अलावा बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं।

फिर पुष्प हाथ में लेकर निम्न श्लोक पढ़ें-

अतुलित बलधामं हेम शैलाभदेहं, दनुज-वन कृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्‌।
सकल गुणानिधानं वानराणामधीशं, रघुपति प्रियभक्तं वातजातं नमामि॥


इसके पश्चात हनुमान जी को पुष्प अर्पित कर दें। अब हनुमान जी का ध्यान करते हुए हनुमान चालीसा का पाठ करें।अंत में लाल चंदन की माला से 108 बार 'हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्' मंत्र का नित्य जाप करें।

3 comments:


  1. कलयुग में बजरंग बलि को ऐसा देवता है माना जाता है जिनकी पूजा करने पर सबसे जल्दी मनोकामनाएं पूर्ण होती है, जो व्यक्ति बजरंग बलि की सही विधि विधान से पूजा कर उन्हें मनाने का प्रयास करता है तो वह बहुत कम समय में ही धनवान हो जाता है.
    बजरंग बलि का यह छोटा सा प्रभावशाली एवं चमत्कारिक उपाय, अति शीघ्र बनाता है धनवान !!!

    ReplyDelete

  2. कलयुग में बजरंग बलि को ऐसा देवता है माना जाता है जिनकी पूजा करने पर सबसे जल्दी मनोकामनाएं पूर्ण होती है, जो व्यक्ति बजरंग बलि की सही विधि विधान से पूजा कर उन्हें मनाने का प्रयास करता है तो वह बहुत कम समय में ही धनवान हो जाता है.
    बजरंग बलि का यह छोटा सा प्रभावशाली एवं चमत्कारिक उपाय, अति शीघ्र बनाता है धनवान !!!

    ReplyDelete