क्या आप को पता है कि घर की बिना तोड़-फोड़ किए भी बचा जा सकता हैं वास्तुदोषों से !! ~ Balaji Kripa

Thursday, 8 October 2015

क्या आप को पता है कि घर की बिना तोड़-फोड़ किए भी बचा जा सकता हैं वास्तुदोषों से !!

अधिकतर लोग बस्तु दोष के जाने बिना अपने घर का ऐसा निर्माण करवा लेते हैं, जो वास्तु की नजह से गलत माना जाता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र से अनजान लोगों को वास्तु दोषों की वजह से परेशानियों का सामान करना पड़ता है। घर में बिना तोड़-फोड़ किए भी वास्तुदोष की वजह से घर में बढ़ रही हानिकारक शक्ति से बचा जा सकता है। वास्तु के इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाने से घर में वास्तु दोषों का प्रभाव बहुत हद तक कम हो जाता है।और वास्तुदोष की वजह से होने वाले बुरे प्रभाव से बच सकते हैं।
1- आप और आप का परिवार जब घर में पानी पीते समय ध्यान रखें की मुंह हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा की ओर ही हो, ऐसा करने से वास्तुदोष की वजह से होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।
2- आप और आप का परिवार जब घर में खाना खाते है खाना खाते समय थाली पूर्व-दक्षिण दिशा की ओर रखें और अपना मुंह पूर्व दिशा की ओर रख कर खाना खाएं।
3- आप और आप का परिवार सोते समय सिर दक्षिण-पश्चिम या दक्षिण दिशा की ओर रखें, ऐसा करने से गहरी नींद आएगी और बुरे या डरावने विचार मन में नहीं आएंगे।
4- आप अपने घर में पूजन कक्ष ईशान कोण यानी पूर्व और उत्तर दिशा के बीच बनाएं और हनुमानजी की मूर्ति को दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थापित करें। इससे घर में सुख-शांति बढ़ेगी।
5- आप धन-संपत्ति पाने के लिए घर के मुख्य द्वार पर लक्ष्मी, गणेश, कुबेर स्वास्तिक, ऊँ आदि मांगलिक चिह्न बनाना या चित्र लगाना अच्छा माना जाता है।
6- आप अपने घर में पानी के नल की बोरिंग उत्तर-पूर्व दिशा में ही करवानी चाहिए। इसके अलावा किसी भी दिशा में बोरिंग करवाना वास्तु की नजर में लाभकारी नहीं माना जाता।
7- आप घर के किसी भी सदस्य के खाना खाने से पहले, खाने का थोड़ा सा भाग रोज गाय को खिलाना चाहिए। ऐसा करने से मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।
8. आप घर के बारह आंगन में हरे-भरे पेड़-पौधे लगाएं,काटेदार न हो इनसे घर में अच्छी शक्ति फैलती है। घर में सजाएं गए फूलों को रोज बदलें, सूखे या बासी फूल भी वास्तुदोष का कारण बन सकते हैं।
9. आप धन में वृद्धि और बचत के लिए तिजोरी को दक्षिण दिशा में इस तरह रखें की इसका मुंह उत्तर दिशा की ओर रहे।
10. आप वास्तु दोष को कम करने के लिए और मानसिक तनाव से बचने के लिए घर में चंदन से बनी अगरबत्ती जलाएं। इससे तनाव कम होता है और शांति मिलती है।

0 comments:

Post a Comment