क्या आप को पता है धनतेरस पर क्या खरीदना शुभ और क्या खरीदना अशुभ रहेगा !! ~ Balaji Kripa

Sunday, 8 November 2015

क्या आप को पता है धनतेरस पर क्या खरीदना शुभ और क्या खरीदना अशुभ रहेगा !!


 9 नवंबर सोमवार धनतेरस है। इसी दिन से पांच दिवसीय दीपावली पर्व आरंभ हो जाता है। इस दिन खरीदी करना बहुत ही शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन खरीदी करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है और घर में धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है।
 

जानिए राशि के अनुसार धनतेरस पर क्या - क्या खरीदें :-

मेष राशि :-
मेष राशि बालो पर नीच के सूर्य की पूर्ण दृष्टि से इस राशि वालों को लोहे एवं उससे निर्मित वस्तुओं को खरीदने से बचना चाहिए। सोना, चांदी, बर्तन, गहने, हीरा, वस्त्र खरीदना शुभ होगा। चमड़ा, केमिकल आदि भी नही खरीदें। 

वृषभ राशि :-
वृषभ राशि वालो पर शनि की दृष्टि से सोना, चांदी, पीतल, कांसा, हीरा, कम्प्यूटर, बर्तन आदि की खरीदी शुभ रहेगी। केसर, चंदन की भी खरीदारी कर सकते हैं। फर्टिलाइजर्स, वाहन, तेल, चमड़े एवं लकड़ी आदि से बनी वस्तुओं को खरीदने से बचें। 

मिथुन राशि :-
मिथुन राशि वालो के लिए जमीन, मकान, प्लॉट आदि के सौदे के लिए लाभकारी दिन है। पुखराज सोना, चांदी आदि निश्चिंत होकर खरीद सकते हैं।
कर्क राशि ;-
कर्क राशि वाले आपके लिए सफेद वस्तु, चांदी, इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना अच्छा रहेगा। निवेश फायदेमंद होगा। नए वाहन की खरीदी भी की जा सकती है। कपड़े, बर्तन, लकड़ी का सामान जैसे- फर्नीचर आदि भी खरीद सकते हैं।
सिंह राशि :-
सिंह राशि पर शनि की ढय्या होने के कारण अपने नाम के अलावा परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम पर खरीदारी करें तो बेहतर होगा। बच्चों को उपहार देने के लिए किसी वस्तु का खरीदना उचित होगा। सोना खरीदने से बचें। शेयर में निवेश नही करें।
कन्या राशि :-
कन्या राशि वाले इस दिन जमीन आदि खरीद सकते हैं। नए वस्त्रों में सफेद वस्त्रों का त्याग करें। हीरा एवं सोना आदि खरीद सकते हैं। अन्य चीजें जैसे चांदी, इलेक्ट्रॉनिक सामान, वाहन, फर्नीचर आदि की खरीदी भी शुभ रहेगी।
तुला राशि :-
तुला राशि वाले कोई आवश्यक खरीदारी करना हो तो परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम से करें। निवेश के लिए थोड़ा इंतजार करें। लोहे की चीजें छोड़कर अन्य कोई भी वस्तु खरीद सकते हैं। वाहन अभी न खरीदें तो बेहतर रहेगा।

वृश्चिक राशि :-
वृश्चिक राशि वाले अभी आपकी राशि पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव है। इसलिए अपने नाम से खरीदी करने से बचें, परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम पर खरीदी कर सकते हैं। लोहे की चीजें न खरीदें। चांदी, बर्तन, पीतल, वस्त्र, खरीद सकते हैं। ब्रांडेड सामान ही खरीदें। 

धनु राशि :-
धनु राशि वाले गुरु की दृष्टि आपको जमीन-जायदाद से लाभ दिलाने का योग बना रहा हैं। राशि स्वामी गुरु की दृष्टि होने से कीमती धातुओं से भी लाभ होगा। हीरा एवं कीमती पत्थर भी खरीद सकते हैं।
मकर राशि :-
मकर राशि वाले समय बहुत ही अच्छा रहेगा। सभी वस्तुओं के खरीद में फायदा प्राप्त करेंगें। वस्त्र एवं सोना विशेष फायदा देने वाला होगा। पारिवारिक उपभोग की वस्तु उपयोगी साबित होगी।
कुंभ राशि :-
कुंभ राशि वाले किताबें, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुएं, लकड़ी का समान, फर्नीचर एवं सजाने के समान खरीदने में ज्यादा रुचि होगी। निवेश के समय अच्छा है। स्थाई संपत्ति खरीदने से बचें।
मीन राशि :-
मीन राशि वाले सोने चांदी, कीमती नग आदि खरीदने का अच्छा अवसर है। स्थाई संपत्ति में निवेश ठीक नही होगा। शेयर आदि से भी बचें। वस्त्र में लाभ होगा।

0 comments:

Post a Comment